अपना रूपांतरण करें
टीम का सीजन के साथ
पेशेवर
नियोजित सत्र

हमारी विशेषज्ञ योजनाओं का उपयोग करें या 300 से अधिक अभ्यासों की हमारी लाइब्रेरी और उपयोग में आसान टूल का उपयोग करके अपना स्वयं का निर्माण करें।

मैं 9 और 10 साल के बच्चों को सेवा करना कैसे सिखाऊँ?

मैं 9 और 10 साल के बच्चों को सेवा करना कैसे सिखाऊँ

बुनियादी अंडरआर्म थ्रो (संलग्न) से शुरू करते हुए, चरणों में आंदोलन को प्रशिक्षित करने का प्रयास करें और फिर धीरे-धीरे दूरी बढ़ाएं।

केवल एक अंडरआर्म थ्रो के साथ शुरू करें, फिर एक अंडरआर्म नेट पर हिट होता है और जैसे-जैसे खिलाड़ी आत्मविश्वास में बढ़ते हैं, एक ओवरआर्म हिटिंग तकनीक पर आगे बढ़ते हैं)।

अंडरहैंड सर्विंग: 3

वीडियो / एनिमेशन
देखने के लिए लॉग इन करें

विवरण:

सेवारत प्रगति के चरण तीन;

जोड़ियों में काम करते हुए, खिलाड़ी गेंद को अपने साथी (बिना उछाल के) को नेट पर जाने के लिए फेंकते हैं, विपरीत पैर को हाथ से आगे बढ़ाते हुए (शरीर के वजन का उपयोग करके) गेंद को रोल करते हैं।

इसलिए यदि खिलाड़ी अपने दाहिने हाथ से गेंद फेंकते हैं तो उन्हें अपने बाएं पैर से आगे बढ़ना चाहिए।


कोचिंग अंक:गेंद को नेट के ऊपर से एक लूप के साथ गुजरना चाहिए।

इस युवा के बच्चों ने अभी तक मजबूत कंधे विकसित नहीं किए हैं। सुनिश्चित करें कि आप केवल वॉलीबॉल गेंद का उपयोग करें। एक अन्य आइटम बेसबॉल बैट की तरह साइड आर्म सर्व के साथ शुरू करना है। वे गेंद पर ज्यादा दूरी बना सकते हैं. यदि आप नियमित वॉलीबॉल का उपयोग करते हैं तो ओवर हेड सर्व रोटेटर कप क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। उन सभी को घर पर पुश अप करना शुरू करें। क्या वे अपनी प्रगति का एक चार्ट रखते हैं और उन्हें उनके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए पीछे करते हैं, न कि कोच द्वारा।

मैं एलेक्स से सहमत हूं। उनकी शुरुआत गेंद को उछालने या फेंकने से करें। जब वे गेंद को मारने के बिंदु पर पहुंचें तो उन्हें 10 फीट से शुरू करें। लाइन और उन्हें वापस काम करें।

मेरे लिए एक "साइड आर्म" की सेवा मुझे "चिकन विंग" की तरह लगती है, जो तब होता है जब खिलाड़ी अपने पैरों को स्थानांतरित करने के लिए बहुत आलसी होता है और खेल के दौरान संपर्क बनाने के लिए केवल 1 सशस्त्र तक पहुंच जाता है। जो मेरे दिमाग में उचित तकनीक सिखाने की तुलना में कंधे के लिए अधिक हानिकारक होगा। टॉस करने के लिए आगे बढ़ते हुए हिट करना सबसे अच्छा तरीका है।

फुटवर्क से शुरू करें। पैर कंधे की चौड़ाई से अलग, बायां पैर थोड़ा सामने, संतुलित। फिर दिखाएँ कि उनके वजन को पिछले पैर से सामने के पैर में कैसे स्थानांतरित किया जाए। इसका उपयोग अंडरहैंड या ओवरहैंड सर्व के लिए किया जाएगा। हल्के vballs का प्रयोग करें और 10' लाइन पर जाएँ। कड़ी कलाई, कान से ऊँची कोहनी, उँगलियाँ आकाश की ओर, हथेली में लेज़र लाइट जो पूरे झूले को लक्ष्य की ओर इशारा करती है। एक ही समय में ड्रा बैक, टॉस और स्टेप शुरू करना सिखाएं। यदि गेंद एक चेहरा है, तो वे गेंद के मुंह पर संपर्क बनाना चाहते हैं। उनकी जेब के माध्यम से पालन करें। जब वे समाप्त कर लें तो कंधों और कूल्हों को चौकोर रखें। अगर उनके पास हाथ से सेवा करने की ताकत है, तो उन्हें करने दें। यदि नहीं, तो उन्हें खेलों के लिए गुप्त रूप से दिखाएं लेकिन अभ्यास में दोनों पर काम करें।

जबकि मैं आम तौर पर उस उम्र के एथलीटों के लिए वॉली लाइट का उपयोग कर रहा हूं (विशेषकर जब से वे औपचारिक प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक उपयोग करेंगे), मेरी राय है कि हमें कभी भी अंडरहैंड सर्विस नहीं सिखानी चाहिए। मुझे लगता है कि हम बच्चों से वह प्राप्त करते हैं जिसकी हम सबसे अधिक बार अपेक्षा करते हैं, इसलिए उन्हें एक अच्छी ओवरहैंड सर्विंग तकनीक के घटकों को सिखाने से बहुत अधिक लाभ होता है। मैं शारीरिक क्षति की संभावना के बारे में कुछ कोचों की राय और भावनाओं का सम्मान करता हूं, लेकिन मेरा मानना ​​​​है कि अच्छी तकनीक के मूल सिद्धांतों को सिखाने का यह और भी कारण है। एक व्यक्ति जिसके पास एक अच्छी ओवरहैंड सर्विस तकनीक है, वह किसी भी नुकसान के लिए खुद को बहुत कम जोखिम में डालता है। यह खराब तकनीक है जो अपने साथ सबसे अंतर्निहित जोखिम लेकर आती है।

माइक, मेरे ऊपर की पोस्ट में यहाँ, बहुत सारी मूल बातें ठीक हैं! उन्होंने जो कुछ भी शुरू किया है, उस पर निर्माण करने के लिए मैं उनके साथ कुछ चीजें जोड़ना चाहता हूं ...

हम आम तौर पर युवाओं को एक सर्विंग प्रगति के साथ शुरू करते हैं जो 5' लाइन से शुरू होता है और एक साथी को ओवरहैंड करता है। फिर हम उसे 10', 15', 20' पर ले जाते हैं, फिर फुल कोर्ट, लंबी दूरी की ओर बढ़ते हुए जब वे छोटी दूरी पर बार-बार सफल होते हैं।

माइक "कड़ी कलाई" शब्द का उपयोग करता है। मुझे वह पसंद है। उस पर और जोर देने के लिए, हम "कठिन हाथ" भी कहते हैं। हम खिलाड़ियों से उनकी छोटी उंगली की नोक से बंधी एक स्ट्रिंग की कल्पना करने के लिए कहते हैं। तब हम उन्हें कल्पना करते हैं कि उनके हाथ के पीछे उनके अंगूठे की नोक तक बंधी हुई डोरी है। फिर हम उन्हें उस काल्पनिक डोरी को कस कर खींचने के लिए कहते हैं! यह उनके हाथ को चौड़ा करता है और इसे एक सख्त मंच देता है जिससे गेंद पलट जाएगी।

पूरे वजन हस्तांतरण की बात इतनी महत्वपूर्ण है। वहां कुछ समय बिताएं और इसे अलग-अलग तरीकों से कहने की कोशिश करें ताकि खिलाड़ियों को वास्तव में इसे समझने और इसके लिए महसूस करने में मदद मिल सके। अच्छा वजन हस्तांतरण हाथ की ताकत या गति से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है!

वजन हस्तांतरण पर काम करते समय, हम एथलीटों को यह समझने में मदद करते हैं कि खुली मुद्रा क्या है। आगे का सामना करें, गेंद को संबोधित करें, फिर अपने सर्विंग हाथ को पीछे की ओर खींचें ताकि आपका शरीर अब आपके हाथ (कड़ी कलाई, सख्त हाथ) को आपके पीछे और आपके सिर के ऊपर से सीधा हो। गेंद आपके सामने आपके नॉन-हिटिंग हैंड में रखी हुई है। वेट शिफ्ट के दौरान, आप "ओपन" स्टांस से "क्लोज्ड" स्टांस में आते हुए अपनी बांह को घुमाना शुरू करते हैं। एक बंद रुख चेहरा, कंधे और कूल्हे जाल के समानांतर (या जिस दिशा में आप मार रहे हैं) है। सर्वश्रेष्ठ एथलीट स्वाभाविक रूप से अपने कूल्हे के साथ थोड़ा आगे बढ़ते हैं क्योंकि वे खुले से बंद रुख में आते हैं। यह लगभग टॉस, हिप, शोल्डर, एल्बो, हैंड, सर्व करता है!

जब युवा खिलाड़ी गेंद पर पूरी तरह से स्विंग लेने का अभ्यास करते हैं, तो मैं मानता हूं कि हाथ खिलाड़ी की जेब या कूल्हे पर, या उनके पूरे शरीर पर खत्म होना चाहिए। हालांकि, हमारे जिम में, हम गेंद के माध्यम से हिट करना सिखाते हैं और फिर खिलाड़ी की हथेली और उंगलियों के साथ एक उच्च फिनिश पकड़ते हैं, जहां वे सेवा करने का इरादा रखते हैं। फ़िनिश रखने से उन्हें यह देखने का मौका मिलता है कि उन्होंने गेंद को कैसे मारा और फिर अगले प्रयास में कुछ आत्म-सुधार करते हैं।

 

मुझे लगता है कि यदि आप इन सभी को माइक के ऊपर के कोच के साथ जोड़ते हैं, तो आप उन छोटों को हर समय सही तरीके से सेवा करने के लिए सिखाने के अपने रास्ते पर होंगे। साथ ही, उस उम्र में, लगातार ओवरहैंड सेवा करने वाली टीमें सामान्य रूप से जीतती हैं! आपको कामयाबी मिले!

(जाहिर है कि युवा खिलाड़ियों को यह सिखाने में बहुत बारीकियां हैं। यदि आप कभी और भी गहराई में जाना चाहते हैं, तो बेझिझक मुझे एक पंक्ति दें!)

गोली मार! मैं नए ओवरहैंड सर्वर के साथ किए जाने वाले सबसे बड़े कामों में से एक को भूल गया। थोड़ी देर के लिए, उन्हें गेंद को अपने नॉन सर्विंग हैंड में पकड़ने के अलावा कुछ नहीं करने के लिए कहें, एक ऊंचे, सख्त हाथ से वापस खुली स्थिति में लाएं और फिर टॉस करें और इसे जमीन पर लगने दें। इस दौरान इस बात पर जोर दें कि टॉस लगातार सर्विंग हैंड से ऊपर उछाला जाता है, लेकिन ज्यादा ऊंचा नहीं। वह टॉस कहीं आसपास होना चाहिए, यहां तक ​​​​कि जहां आपका सर्विंग शोल्डर सर्व करने के बाद समाप्त होगा। गेंद को आपके आगे के पैर के सामने 1-3 इंच (लेकिन ऊपर बताए अनुसार सर्विंग शोल्डर तक) उतरना चाहिए। जब भी हम सर्व करना सिखाते हैं तो हम टॉस को पूरा करने के लिए समय देते हैं। सर्वरों के लिए लगातार अपने सेवा से संपर्क करने या स्थानों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करने वाले सर्वरों के लिए, उन्हें अपने टॉस का अधिक अभ्यास करना चाहिए। वे इसे घर पर या जिम में नहीं होने पर भी कर सकते हैं। अच्छा टॉस आम तौर पर समान अच्छा सर्व करता है!

मैं पूरी तरह से अंडरहैंड शिक्षण न करने के विचार को समझता हूं, और हैरी हेंडन के ज्ञान का सम्मान करता हूं, अपने अभ्यास के दौरान मैं रोजाना ओवरहैंड सेवा के लिए प्रशिक्षण अनिवार्य करता हूं; प्रत्येक खिलाड़ी के अंतिम परिणाम के साथ यदि पहले नहीं तो सीजन के अंत तक ओवरहैंड सेवा करने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, कोलोराडो के विपरीत उस उम्र में (कम से कम कई गैर-वीबी केंद्रित राज्यों में) कुछ खिलाड़ियों ने कभी गेंद को छुआ नहीं है; (वीबी या कोई अन्य गेंद) और समन्वित नहीं हैं और न ही एथलेटिक हैं जो तुरंत ओवरहैंड के लिए आवश्यक यांत्रिकी सीखने के लिए पर्याप्त हैं सेवा कर; जो आत्मविश्वास की कमी का कारण बन सकता है। मैं 15 से अधिक वर्षों से कोचिंग कर रहा हूं, वीबी कार्यक्रमों का पुनर्निर्माण कर रहा हूं; इसलिए मैं उन 90% खिलाड़ियों के साथ काम कर रहा हूं जिनकी एथलेटिक खेलों में कोई पृष्ठभूमि नहीं है और कई तो अपने बाएं से दाएं को भी नहीं जानते हैं; उम्र 11-13। मैं अंडरहैंड फिर साइड आर्म से शुरू करने में विश्वास करता हूं, और इस विचार पर जोर देता हूं कि एक प्रतियोगिता के दौरान, युवा अपुष्ट खिलाड़ी को उस सर्व का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जिसके साथ वे सबसे अधिक सुसंगत हैं। उनका लक्ष्य हमेशा ओवरहैंड सीखना और पूर्ण करना होता है-और हर अभ्यास में इसका अभ्यास करना ... जब एक कोच के पास कम एथलेटिक क्षमता वाले खिलाड़ी होते हैं, तो ओवरहैंड को सही करने में समय लगता है, और मेरे अनुभव में मुझे लगता है कि एक और सेवा विकल्प होने से मदद मिलती है सीजन के दौरान उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए।

चर्चा में भाग लेने के लिए लॉग इन करें

अभी मुफ्त में भाग लें

  • 300+ वॉलीबॉल अभ्यास की हमारी लाइब्रेरी खोजें
  • पेशेवर कोचिंग योजनाएं बनाएं
  • या हमारी आजमाई हुई और परखी हुई योजनाओं तक पहुंचें
अभी मुफ्त में भाग लें
  • 300+ वॉलीबॉल अभ्यास की हमारी लाइब्रेरी खोजें
  • अपनी खुद की पेशेवर कोचिंग योजना बनाएं
  • या हमारी आजमाई हुई और परखी हुई योजनाओं तक पहुंचें